छत्तीसगढ़ में भी पेट्रोल और डीजल के घट सकते हैं दाम !

छत्तीसगढ़ में भी पेट्रोल और डीजल के दाम घट सकते हैं | मंत्री टीएस सिंहदेव ने  कहा है कि पेट्रोल-डीजल पर वैट की दरें  कम हो सकती हैं, इस मामले में जीएसटी विभाग प्रस्ताव तैयार कर रही है।  

0 11

रायपुर | छत्तीसगढ़ में भी पेट्रोल और डीजल के दाम घट सकते हैं | मंत्री टीएस सिंहदेव ने  कहा है कि पेट्रोल-डीजल पर वैट की दरें  कम हो सकती हैं, इस मामले में जीएसटी विभाग प्रस्ताव तैयार कर रही है।

टीएस सिंहदेव ने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्यों के साथ होशियारी की है, केंद्र अपने आय में कोई कमी नहीं की है, केंद्र राज्यों की आय को प्रभावित की है। केंद्र पेट्रोल-डीजल में सेस राशि ले रही है, टीएस सिंहदेव ने कहा कि राज्यों को सेस की राशि नहीं मिलती।

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक मंत्री टीएस सिंहदेव ने यह भी कहा कि लोग पड़ोसी राज्यों के दाम से तुलना करने लगे हैं | जबकि छत्तीसगढ़ सीमा से लगे राज्य झारखंड, ओडिशा, तेलंगाना, महाराष्ट्र किसी ने अब तक पेट्रोल तथा डीजल पर वैट में अतिरिक्त कटौती नहीं की है |

- Advertisement -

वहीँ पेट्रोल और डीजल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी में क्रमशः पांच रुपये और 10 रुपये की  कटौती करने के केंद्र सरकार के निर्णय के बाद, 22 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने वैट में अतिरिक्त कटौती कर दी है।

पेट्रोल की कीमत में सबसे ज्यादा कटौती केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में की गई है। उसके बाद कर्नाटक और पुदुच्चेरी हैं। इन केंद्र शासित प्रदेशों/राज्य में पेट्रोल की कीमतों में क्रमशः 13.43 रुपये, 13.35 रुपये और 12.85 रुपये की कमी आ गई है।

बहरहाल, ऐसे 14 राज्य/केंद्र शासित प्रदेश हैं, जिन्होंने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट में कोई कटौती नहीं की है। इन राज्यों में महाराष्ट्र, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, केरल, मेघालय, अंडमान एवं निकोबार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पंजाब और राजस्थान शामिल हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.