कलेक्टर ने बताया बंसुला में अटल आवास चोरी का सच

कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने बसना के ग्राम बंसुला में अटल आवास का चोरी का सच सामने रखा है | उन्होंने मीडिया में प्रचलित खबर गरीबों को बेघर किया गया को पूर्णतः निराधार बताया है|

0 33

- Advertisement -

महासमुंद| कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने बसना के ग्राम बंसुला में अटल आवास का चोरी का सच सामने रखा है | उन्होंने मीडिया में प्रचलित खबर गरीबों को बेघर किया गया को पूर्णतः निराधार बताया है|

कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने बसना के ग्राम बंसुला में छत्तीसगढ़ हाऊसिंग बोर्ड के द्वारा अधूरे निर्माणाधीन आवास की खबरों पर संज्ञान लेते हुए छत्तीसगढ़ हाऊसिंग बोर्ड महासमुंद के अधिकारियों से तत्काल वस्तुस्थिति सहित जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

कार्यपालन अभियंता छत्तीसगढ़ गृह निर्माण ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम बंसुला में अटल आवास योजनांतर्गत 262 भवनों का निर्माण किया जाना था। जिसके तहत वर्ष 2008 में निविदा आमंत्रित की गई।

निविदा में श्री दीपक कुमार साकरकर ठेकेदार को कार्य आबंटित किया गया और 18 महीनें की अवधि में कार्य पूर्ण किया जाना था। किंतु ठेकेदार द्वारा कार्य में उदासीनता बरतने के कारण कार्य समय पर पूर्ण नहीं हुआ और माह अगस्त 2011 में उनका अनुबंध निरस्त कर दिया गया। ठेकेदार द्वारा विभिन्न स्तरों पर भवन का निर्माण छोड़ दिया गया। जिसकी वजह से योजना क्रियान्वित नहीं हो पायी।

अधिकारियों ने बताया कि योजना अंतर्गत ग्राम बंसुला में गृह निर्माण मण्डल द्वारा न ही किसी भवन की रजिस्ट्री कराई गई थी और न ही किसी भी हितग्राही को भवन का आधिपत्य दिया गया था।

- Advertisement -

मीडिया में प्रचलित खबर गरीबों को बेघर किया गया पूर्णतः निराधार है। उक्त योजना सफल रूप से क्रियान्वित न हो पाने के कारण उच्च अधिकारियों द्वारा उक्त अपूर्ण एवं जर्जर भवनों को पूर्ण रूप से डिस्मेंटल कर पुनरीक्षित योजना तैयार करने हेतु निर्देश दिए गए। जिसकी कार्यवाही प्रचलन में है।

विभागीय अधिकारी ने बताया कि उक्त योजना अंतर्गत निर्मित भवनों में कुछ लोग अनाधिकृत रूप से अतिक्रमण कर निवासरत थे। चूंकि उक्त अतिक्रमित भवन जर्जर अवस्था में होने के कारण रहवास हेतु उपयुक्त नहीं थे। जनहानि की आशंका को दृष्टिगत रखते हुए उक्त भवनों में अतिक्रमण रूप से रहने वाले लोगों से आवास खाली कराने हेतु मंडल द्वारा बार-बार मौखिक रूप से कहा गया।

मंडल द्वारा 22 दिसम्बर 2021 को पुलिस थाना बसना में अज्ञात व्यक्तियों के विरूद्ध अटल आवास कॉलोनी में निर्मित जर्जर एवं अपूर्ण भवनों को डिस्मेंटल कर लोहा, ईंट आदि अनुपयोगी मटेरियल की चोरी की प्राथमिक रिपोर्ट दर्ज कराने हेतु लिखित आवेदन दिया गया। पुलिस कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।

यहाँ यह भी बता दें बंसुला सरपंच के खिलाफ भी कई आरोप लगते रहे हैं | पढ़ें :

Chhattisgarh: एक सरपंच ने अपने पूरे कुनबे को मनरेगा मजदूर बना दिया !

Leave A Reply

Your email address will not be published.