बार नवापारा अभ्यारण्य: प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश पर सख्त पाबंदी

बार नवापारा अभ्यारण्य में अब प्रतिबंधित क्षेत्र में आम लोगों के प्रवेश पर सख्ती से पाबंदी लग रही है। वन अधिकारियों के अनुसार पर्यटकों की सुविधा एवम उनकी सुरक्षा हेतु सख्त कदम उठाए गए है। जिससे पर्यटक बेख़ौफ़ सफारी का आनन्द ले सकें ।

0 400

- Advertisement -

पिथौरा| समीप के बार नवापारा अभ्यारण्य में अब प्रतिबंधित क्षेत्र में आम लोगों के प्रवेश पर सख्ती से पाबंदी लग रही है। वन अधिकारियों के अनुसार पर्यटकों की सुविधा एवम उनकी सुरक्षा हेतु सख्त कदम उठाए गए है। जिससे पर्यटक बेख़ौफ़ सफारी का आनन्द ले सकें ।

ज्ञात हो कि विगत माह एक पर्यटक परिवार के सफारी भ्रमण के दौरान कुछ  लोगों  ने अवैधानिक तरीके से अपनी निजी वाहनों में जंगल के अंदर पहुंचकर कर शराब पीकर नाच गाना करते मिले थे।

वन विभाग के सूत्रों के अनुसार विगत कुछ दिनों से बार अभ्यारण्य में सफारी हेतु आने वाले पर्यटकों की शिकायत के बाद बार अभ्यारण्य के अधीक्षक आनन्द कुरदिया द्वारा इस हेतु बार के रेंजर कृशानु चंद्राकर को पर्यटकों की सुविधा एवम सुरक्षा हेतु पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। श्री चंद्राकर द्वारा प्रतिबंधित क्षेत्र में आने जाने वालों पर लगातार कार्यवाही की जा रही है।

इस सम्बंध में अधीक्षक द्वारा बताया गया कि पर्यटकों की सुविधा सुरक्षा में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी।पर्यटक निर्भीक होकर बार अभ्यारण्य आये एवम सफारी का आनन्द उठा सकते हैं|

- Advertisement -

बगैर अनुमति घुसने पर कार्यवाही

बार अभ्यारण्य के प्रतिबंधित क्षेत्र में घुसने पर लगातार कार्यवाही की जा रही है। इस कड़ी में विगत माह 8 पुलिस कर्मियों पर कार्यवाही की जा चुकी है इसके अलावा प्रतिन्धित क्षेत्र में सपरिवार घुसने वालों को भी मना कर सफारी क्षेत्र में भेजा जा रहा है।

पढ़ें : बारनवापारा अभ्यारण्य में उत्पात मचाने वाले 8 आरक्षक रक्षित केन्द्र अटैच

 

deshdigital के लिए रजिंदर खनूजा

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.