देवपुर वन परिक्षेत्र के जंगल में लगी आग, खतरे में वन्य जीव ,लाखों की वन संपदा राख

| समीप के देवपुर वन परिक्षेत्र के जंगल विगत 24 घंटे से लगातार जल रहे है. साथ ही सैकड़ो वन्य प्राणी पक्षियों में भगदड़ की स्थिती बनी हुई है. आग की लपटे 5 किलोमीटर दूर से दिखाई दे रही है.

0 24

- Advertisement -

पिथौरा| समीप के देवपुर वन परिक्षेत्र के जंगल विगत 24 घंटे से लगातार जल रहे है. साथ ही सैकड़ो वन्य प्राणी पक्षियों में भगदड़ की स्थिती बनी हुई है. आग की लपटे 5 किलोमीटर दूर से दिखाई दे रही है.

न पंक्तियों के लिखे जाने तक जंगलों से धुआं निकलता दिख रहा है. क्षेत्र की पूरे पहाडियों में धुआं ही धुआंनजर आ रहा है. आग की लपटों से लाखों की वन संपदा जलने की खबर है.

मिली जानकारी के अनुसार देवपुर वन परिक्षेत्र के कक्ष क्रमांक 273 में कल शाम के से भीषण आग लगी हुई है.आग की लपटों कक्ष क्रमांक 273 से करीब 5 किलोमीटर दूर तक देखी जा रही है. कल शाम से लगी आग 24 घंटे के बाद भी बुझाई नहीं गई है.

आग से बांस एवम बहुतायत में लगे सागोन के बहुत सारे वृक्ष धू धू कर जल रहे हैं जिससे वन संपदा को भारी नुकसान होने की खबर है. साथ ही सैकड़ो वन्य प्राणी पक्षियों में भगदड़ की स्थिती बनी हुई है.

- Advertisement -

इसे भी पढ़ें:

ट्रैप कैमरे में बाघ तो नहीं शिकारी कैद, 4 गिरफ्तार, वन्य जीवों के अवशेष बरामद  

ग्रामीणों के अनुसार सोमवार शाम से आग लगने की खबर लगते ही वन प्रबंधन समिति चेचरा पाली के सदस्य रात से ही आग बुझाने में लगे हुए हैं परन्तु समुचित सुरक्षा इंतजाम के उपकरणों का नहीं मिल पाने से आज अभी तक बुझाई नहीं गई है, जिससे जंगल से करीब 5 किलोमीटर दूर तक जंगल में धुआं धुआं दिखाई दे रहा है. ज्ञात हो कि देवपुर परिक्षेत्र के वर्तमान रेंजर हमेशा विवादों में रहते हैं. ग्रामीणों  की मानें तो  उनकी लापरवाही से ही आग अब तक सुलग रही है.

deshdigital के लिए रजिंदर खनूजा

Leave A Reply

Your email address will not be published.