युवा मित्र मंडली प्रशासनिक अमले के साथ पहुंची भेलवाड़ाड, देखें VIDEO

युवा मित्र मंडली उदयपुर  प्रशासनिक अमले के साथ विकासखंड के अंतिम छोर पर स्थित आदिवासी पहाड़ी कोरवा बहुल गांव भेलवाड़ाड पहुंची  | यह गाँव  बरसात के दिनों में पूरी तरह से पहुंच विहीन हो जाता है।

0 63

- Advertisement -

उदयपुर|  युवा मित्र मंडली उदयपुर  प्रशासनिक अमले के साथ विकासखंड के अंतिम छोर पर स्थित आदिवासी पहाड़ी कोरवा बहुल गांव भेलवाड़ाड पहुंची  | यह गाँव  बरसात के दिनों में पूरी तरह से पहुंच विहीन हो जाता है।

यहाँ के लोग आज भी सड़क और बिजली जैसी सुविधाओं से वंचित है इस जगह पर पहुंचने के लिए नदी नाले खेत जंगल पारकर लगभग 4 किलोमीटर पैदल चल कर वहां पहुंचा गया ।

इस दौरान एसडीएम अनिकेत साहू एवं तहसीलदार सुभाष शुक्ला के समक्ष लोगों ने अपनी समस्या बताई । लोगों ने कहा यह एक ऐसी जगह है जहां पहुंचने के लिए न तो सड़क है और न ही बिजली ।

बिजली के ट्रांसफार्मर 4 से 5 साल पहले लग चुके है परंतु सप्लाई आज तक चालू नही हुई है। किसी किसी के यहां सोलर के छोटे छोटे पैनल लगे है जिनसे कुछ घरों में शाम को कुछ रौशनी हो जाती है।

बड़े से लेकर छोटे बच्चे तक तंग हाल फटे कपड़ों में जीवन जीने को अपनी आदत में शामिल कर चुके हैं और इसी तरह से दशकों से अपना जीवन व्यतीत करते आ रहे हैं लाख अभाव के बीच सभी अपने गांव में खुश नजर आते हैं अधिकतर लोग लकड़ियों का अलाव जलाकर रात काटने को विवश होते है।

गांव के लोगों को राशन लेने जंगल पहाड़ पार कर 5 से 7 किलोमीटर दूर पैदल बकोई जाना पड़ता है। यदि मुख्य मार्ग से साधन की बात करें तो लगभग 15 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है।

इन सारी समस्याओं के बावजूद लोग प्रशासनिक अमले के बड़े अधिकारियों को अपने बीच पाकर काफी खुश नजर आए ।
तहसीलदार सुभाष शुक्ला द्वारा आंगनबाड़ी कि दर्ज संख्या एवं कुपोषित तथा गंभीर कुपोषित बच्चों की जानकारी प्राप्त की गई साथ ही बच्चों के माताओं से भी बात किए।

- Advertisement -

सरपंच सचिव से प्रधानमंत्री आवास पेंशन और विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी ली गई।

लोगों की समस्याओं का निराकरण के संबंध में उच्चाधिकारियों से बात कर आवश्यक पहल की बात भी लोगों से कही गई।

 

युवा मित्र मंडली व व्यवसायियों ने बांटे कपड़े
दिसम्बर की हाड़ कंपा देने वाली ठंड के महीना को ध्यान में रखते हुये युवा मित्र मंडली उदयपुर तथा लखनपुर एवं उदयपुर के व्यापारी वर्ग द्वारा वहां के लोगों के लिए खाद्य सामग्री बड़ों के लिए कंबल, साल और बच्चों के लिए जैकेट टोपी स्वेटर की व्यवस्था की गई उन लोगों से मुलाकात किया और सभी को ठंड के कपड़े 100 से अधिक लोगों को वितरित किया गया

इस दौरान एसडीएम अनिकेत साहू तहसीलदार सुभाष शुक्ला पटवारी अल्बर्ट लकड़ा, अभय खलखो, वन विभाग की ओर से सहिस कपूर सचिव सरपंच आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं युवा मित्र मंडली के सदस्य अभिषेक गुप्ता जितेंद्र शर्मा, सावन अग्रवाल, मनीष यादव, क्रांति रावत , प्रकाश सोनी युवक कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष उपस्थित रहे।

देखें VIDEO:

Leave A Reply

Your email address will not be published.