रिलायंस इंडस्ट्रीज ने प्लास्टिक बोतलों की रिसाइकिल करने की क्षमता दोगुनी की

देश के उद्योगपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पर्यावरण को बचाने की दिशा में अहम कदम उठाया है। कंपनी ने कहा है कि अब वह अपनी प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकिल करने की क्षमता को दोगुना करेगी।

0 5

- Advertisement -

नई दिल्ली । देश के उद्योगपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पर्यावरण को बचाने की दिशा में अहम कदम उठाया है। कंपनी ने कहा है कि अब वह अपनी प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकिल करने की क्षमता को दोगुना करेगी।

इससे करोड़ों प्लास्टिक की बोतलों का सफाया हो जाएगा। उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस योजना के लिए प्लास्टिक रिसाइकिलिंग और कचरा प्रबंधन कंपनी श्रीचक्रा इकोटेक्स इंडिया प्रा लि. बनाई गई है।

- Advertisement -

इसके अलावा आंध्र प्रदेश में एक नया प्लांट भी लगाया जाएगा जहां पीईटी बोतलों को रिसाइकिल कर पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर (पीएसएफ) बनाया जाएगा।

मालूम हो कि रिकार्न ब्रांड के नाम से कंपनी रूई जैसा फाइबर तैयार करती है जो तकियों इत्यादि में भरने के लिए काम आता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज का टारगेट पीईटी बोतल रिसाइकिल करने की अपनी क्षमता को बढ़ाकर दोगुने से अधिक करना है ताकि इस्तेमाल की हुई करीब 500 करोड़ पीईटी बोतलों को रिसाइकिल किया जा सके।

रिपोर्ट के मुताबिक इस कदम से देश में ग्राहक के इस्तेमाल बाद 90 प्रतिशत से अधिक पीईटी बोतलों को रिसाइकिल किया जा सकेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के इस प्लान से देश में नए उद्यमियों को बढ़ावा मिलेगा। वो कचरे के ढलावों से इस्तेमाल की हुई प्लास्टिक पैकिंग को रिसाइकिल के लिए एकत्रित करेंगे। रिलायंस इंडस्ट्रीज की इस कोशिश से देश के पर्यावरण को काफी लाभ होने वाला है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.