प्रवर्तन निदेशालय के सीनियर अफसर राजेश्वर सिंह जॉइन कर सकते हैं भाजपा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी राजेश्वर सिंह के कुछ हफ्तों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने की संभावना है।

0 51

- Advertisement -

नई दिल्ली । प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी राजेश्वर सिंह के कुछ हफ्तों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने की संभावना है।

राजेश्वर सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश पुलिस के एक मुठभेड़ विशेषज्ञ रहे हैं, जो 2009 में प्रतिनियुक्ति पर ईडी में शामिल हुए थे। उन्होंने 2 जी स्पेक्ट्रम आवंटन घोटाले और इससे उत्पन्न होने वाले मामलों सहित एयरसेल-मैक्सिस सौदे सहित महत्वपूर्ण मामलों को संभाला है।

2010 से 2018 तक राजेश्वर सिंह ने राष्ट्रमंडल खेल घोटाले और कोयला आवंटन में अनियमितताओं को भी संभाला, जिसने अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे को हिलाकर यूपीए सरकार को हिला कर रख दिया।

इसके अलावा उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम के खिलाफ जांच और कार्रवाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। दोनों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे।

- Advertisement -

राजेश्वर सिंह भ्रष्टाचार के मामलों की जांच का भी हिस्सा थे, जिसके कारण सीएम ओपी चौटाला, मधु कोड़ा और जगन मोहन रेड्डी के खिलाफ कार्रवाई हुई।

मनी लॉन्ड्रिंग के राजनीतिक रूप से संवेदनशील मामलों को संभालने के लिए, उन्हें 2014 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा संरक्षित किया गया था और शीर्ष अदालत के निर्देश पर ईडी में समाहित किया गया था।

राजेश्वर सिंह ने धनबाद के इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स से इंजीनियरिंग की थी। उनके पास कानून और मानवाधिकार से जुड़े विषयों पर भी डिग्री है।

लंबी छुट्टी के बाद, जाजेश्वर सिंह अब ईडी के लखनऊ कार्यालय में तैनात हैं। उनकी 12 साल की सेवा बाकी है। सरकार ने 2018 में उसके खिलाफ जांच शुरू की थी, लेकिन जांच में कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं निकला था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.