8वीं के बाद स्कूल छोड़ चुके युवक ने बना लिया हेलिकॉप्टर,टेस्टिंग करते मौत

महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में अपने ही वर्कशॉप में हेलिकॉप्टर को तैयार करना जानलेवा साबित हो गया। हेलिकॉप्टर के टेस्टिंग के दौरान कुछ ऐसा हुआ कि 24 साल के लड़के की मौत हो गई।

0 135

- Advertisement -

नई दिल्ली । महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में अपने ही वर्कशॉप में हेलिकॉप्टर को तैयार करना जानलेवा साबित हो गया। हेलिकॉप्टर के टेस्टिंग के दौरान कुछ ऐसा हुआ कि 24 साल के लड़के की मौत हो गई।

जिस लड़के की मौत हुई वो पिछले दो साल से अपने दम पर हेलिकॉप्टर का निर्माण कर रहा था। लड़के का नाम शेख इस्माइल शेख इब्राहिम था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कक्षा 8 की पढ़ाई बीच में छोड़ने वाले इब्राहिम का हौसला हेलीकॉप्टर बनाने का था। इसके लिए उसने अपने घर पर ही एक छोटा सा वर्कशाप भी बनाया था जहां पर हेलिकॉप्टर को तैयार किया जा रहा था।

इब्राहिम को मुन्ना शेख के नाम से भी जाना जाता था। उसने अपने वर्कशाप में हेलिकॉप्टर के कल पुर्जा तैयार फिट भी कर दिया। पिछले दो साल वो लगातार हेलिकॉप्टर के निर्माण में लगा हुआ था।

प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, इब्राहिम मशीन का परीक्षण कर रहा था, तभी उसमें खराबी आ गई और एक ब्लेड टूटकर दूसरे से टकरा गया जिसके बाद उसे जोर का झटका लगा।

- Advertisement -

इब्राहिम हेलिकॉप्टर के भीतर ही था। ब्लेड टूटन की वजह से मशीन में जोर का झटका लगा। जिसकी वजह से उसके सिर में चोट लग गई। आनन-फानन में इब्राहिम को घायल अवस्था में अस्पताल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

इस्माइल ने हेलिकॉप्टर का नाम मुन्ना रखा था। उनके दोस्त सचिन उबाले ने कहा फिल्म ‘3 इडियट्स’ में रैंचो के किरदार से प्रेरित होकर इस्माइल ने कुछ अनोखा करना चाहता था और इसलिए उसने हेलिकॉप्टर बनाने का फैसला किया।

इधर-उधर से जानकारी इकट्ठा करने और यू-ट्यूब से वीडियो देखने के बाद उसने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया था। हेलीकॉप्टर के पार्ट को इकट्ठा करने में लगभग ढाई साल लग गए थे।

इसके बाद उसने स्टील से हेलिकॉप्टर का ढांचा तैयार किया। जिसमें मारूति 800 का इंजन लगाया। दोस्त की माने तो इस्माइल इस साल 15 अगस्त पर लोगों के बीच में अपने हेलिकॉप्टर को उड़ाने की तैयारी में था।

इसी को ध्यान में रखते हुए उसने मंगलवार को टेस्टिंग करने के लिए इंजन स्टार्ट किया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.