18+ vaccination,सबसे पहले अति गरीबों को

18+टीकाकरण में छत्तीसगढ़ सरकार ने आरक्षण लागू किया

0 0

रायपुर|  18+ vaccination शुरू करने का फैसला छत्तीसगढ़ सरकार ने कर लिया है। यह टीकाकरण आज 01 मई से सीमित केंद्रों पर शुरू होगा। राज्य पोषित 18+ vaccination में सरकार ने आरक्षण लागू किया है। इस व्यवस्था के तहत सबसे पहले अन्त्योदय राशन कार्डधारी अति गरीब लोगों को टीका लगाया जाएगा।

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि, टीके की कम उपलब्धता को देखते हुए 18+ vaccination शुरू करने में दिक्कत थी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई मंत्रियों और अधिकारियों की बैठक में तय हुआ कि जितना भी टीका उपलब्ध है उसके साथ टीकाकरण शुरू कर दिया जाए। 18+ vaccination में सामाजिक न्याय का ध्यान रखा जाएगा।

छत्तीसगढ़ में सबसे पहले अन्त्योदय राशन कार्ड वाले अति गरीब लोगों में से 18 +  आयु वर्ग के लोगों को यह टीका लगेगा। उसके बाद बीपीएल  कार्ड धारी गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को टीका लगाया जाएगा। सबसे बाद मे सामान्य कार्ड वाले लोगों को यह टीका लगाया जाएगा।

बता दें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर 18+ vaccination में सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर तबको के लिए प्राथमिकता की मांग की थी। बाद में जब यह स्पष्ट हुआ कि राज्य सरकार के खर्च से हो रहे टीकाकरण में वह ऐसे वर्गों के लिए खुद ही प्राथमिकता तय कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने बताया कि, हवाई जहाज से  वैक्सीन की 1.5 लाख डोज पहुंचेगी। 12 बजे वैक्सीन डिपो  पहुंच जाएगी। हम कोशिश करेंगे कि कल जितने जिलों में पहुंच सकती है वहां पहुंचा कर टीकाकरण शुरू करा दिया जाए।

18+ vaccination के लिए शुरुआत में प्रत्येक ब्लॉक में 800 डोज और नगर निगमों में 2300 डोज भेजी जा रही है। सभी कलेक्टरों को तैयारी करने को कहा है।

टीएस सिंहदेव ने बताया कि 45 + आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए अलग से केंद्र बनाए जाएंगे। यह 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन केंद्र से अलग होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.