छत्तीसगढ़: अब सैलानियों को अपने रिसोर्ट में शराब पिलाने जा रही सरकार!

छत्तीसगढ़ में शराबबंदी को लेकर सत्ता में आई कांग्रेस सरकार अब सैलानियों को अपने रिसोर्ट में शराब पिलाने जा रही है. इसे लेकर जहाँ  पर्यटक स्टाफ एवम अभ्यारण्य स्टाफ में भय मिश्रित खलबली है वहीं परिवार समेत आने वाले सैलानी अब उहापोह में हैं कि यहाँ घुमने जाएँ या नहीं.  

0 125

- Advertisement -

पिथौरा|  छत्तीसगढ़ में शराबबंदी को लेकर सत्ता में आई कांग्रेस सरकार अब सैलानियों को अपने रिसोर्ट में शराब पिलाने जा रही है. इसे लेकर जहाँ  पर्यटक स्टाफ एवम अभ्यारण्य स्टाफ में भय मिश्रित खलबली है वहीं परिवार समेत आने वाले सैलानी अब उहापोह में हैं कि यहाँ घुमने जाएँ या नहीं.

छत्तीसगढ़ के प्रमुख पर्यटन क्षेत्र बार नवापारा अभ्यारण्य के नजदीक हरेली रिसोर्ट मोहन्दा में अब पर्यटन मंडल पर्यटकों के लिए शराब उपलब्ध कराने की सुविधा देने जा रहा है. शराब दुकान खोलने की चर्चा मात्र से ही पर्यटक स्टाफ एवम अभ्यारण्य स्टाफ में भय मिश्रित खलबली मच गई है.

मिली जानकारी के अनुसार बार अभ्यारण्य के समीप पर्यटन मंडल द्वारा संचालित हरेली रिसोर्ट में बार खोलने की तैयारी शुरू की जा रही है. छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल अपने रिसार्ट में पर्यटकों को शराब की सुविधा शुरू करने की तैयारी कर रहा है. बताया गया है कि पर्यटकों की मांग पर पर्यटन विभाग रिसार्ट में ही अलग से बार बनाने का प्रस्ताव तैयार हो चुका है. इसके लिए राज्य सरकार से अनुमति मांगी गई है, सूत्रों की माने तो अनुमति भी मिल चुकी है.

बार नवापारा अभ्यारण्य में चीतल शिकार, तीन शिकारी गिरफ्तार
pics सोशल मीडिया

सूत्रों के अनुसार पर्यटन विभाग द्वारा ऐसे पांच रिसार्ट का चयन किया गया है जहां पर पर्यटकों की अच्छी खासी संख्या पहुंचती है.  प्रयोग के तौर पर पहले चरण में दंडामी लग्जरी रिसार्ट चित्रकोट, कोईनार हाइवे ट्रीट कुनकुरी जशपुर, शैला टूरिस्ट रिसार्ट मैनपाट, हरेली इको रिसार्ट बारनवापारा और बैगा एथनिक रिसार्ट सरोदा दादर चिल्फी घाटी शामिल हैं.

मई के अंत या जून के शुरुआती सप्ताह से यह सुविधा पर्यटकों को मिलनी शुरू हो जाएगी.

उक्त स्थानों पर पर्यटकों की तरफ से अच्छा रिस्पांस मिलने के बाद विभाग शेष रिसार्ट में भी बार खोलने पर विचार करेगा. इन पांच रिसार्ट में बार खोलने के लिए विभाग की तरफ से गाइडलाइन तैयार की जा रही है कि बार में पयर्टकों को किस तरह की सुविधाएं देनी हैं. मई के अंत या जून से बार की सुविधा प्रारम्भ करने के संकेत मिले हैं.

25 से 30 प्रतिशत महंगी मिलेगी शराब

- Advertisement -

जानकारों ने बताया कि रिसार्ट में सभी तरह की बीयर और वाइन उपलब्ध होगी. विभाग की तरफ से अभी रेट तय नहीं किया गया. लेकिन अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक बड़े-बड़े होटल्स की बार की तरह यहां पर भी पर्यटकों को 25 से 30 प्रतिशत महंगी शराब मिलेगी. शराब पीने के बाद पर्यटक यदि सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है तो उसकी भरपाई भी करनी पड़ेगी.

 शराब के लिए भटकते हैं पर्यटक

शराब दुकान खोलने के पीछे यह तर्क दिया जा रहा है कि रिसार्ट के कई किलोमीटर की दूरी में आसपास शराब की दुकानें नहीं होने के कारण पर्यटकों को इधर-उधर भटकना पड़ता है. पर्यटकों की मांग के अनुसार विभाग की तरफ से फैसला लिया गया है कि पर्यटक को रिसार्ट में हर ब्रांड की शराब मिल जाए. इससे रिसार्ट के राजस्व में भी वृद्धि होगी. मिलने वाले राजस्व से रिसार्ट में अन्य तरह की सुविधाएं भी बढ़ाई जा सकेंगी. बता दें कि इन पांच जगहों में सालभर में 30 हजार से ज्यादा पर्यटक पहुंचते हैं.

छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के जनसंपर्क अधिकारी डा. अनुराधा दुबे ने कहा, पर्यटन मंडल प्रदेश की पांच रिसार्ट में बार खोलने जा रहा है. राज्य सरकार से इसकी अनुमति मिल चुकी है. विभाग बार के लिए गाइडलाइन तैयार कर रहा है. मई के अंत या जून के शुरुआती सप्ताह से पर्यटकों को बार की सुविधा मिलने लगेगी.

 महिलायें  एवम रिसोर्ट कर्मी होंगे परेशान

पर्यटन मंडल द्वारा संचालित रिसोर्ट में पर्यटन हेतु भारी संख्या में महिलाये एवम युवतियां अपने परिवार जनों के साथ आती है. शराब बिकने से अधिकांश शराब के शौकीन शांत नही रह पाते. ये अनावश्यक ही रिसोर्ट स्टाफ एवम वन कर्मियों से उलझेंगे.

यह अनुमान इसलिए लगाया जा रहा है कि अभी ज़ब शराब नहीं मिलती और पर्यटक अपने साथ ले कर आये थोड़ी शराब पीकर स्टाफ से बदसलूकी करते रहते हैं.  तब उस स्थिति में स्थिति कैसी होगी इसका सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है जब रिसोर्ट में ही खुलेआम शराब बिकेगी और पर्यटक अपनी मर्जी से अत्यधिक शराब पियेंगे. बहरहाल पर्यटन मंडल के उक्त निर्णय से रिसोर्ट में कार्य करने वाले महिला एवम पुरुष स्टाफ भयभीत नजर आने लगा है.

दूसरी ओर रिसोर्ट में बार खुलने का विरोध ग्रामीणों की ओर से भी शुरू हो गया है. क्षेत्रवासी हरेली मोहन्दा रिसॉर्ट में बार खोले जाने का पुरजोर विरोध कर रहे हैं और किसी भी कीमत में बार रिसोर्ट में बार नहीं खोलने की चेतावनी दी है.

deshdigital के लिए रजिंदर खनूजा

Leave A Reply

Your email address will not be published.