कोर्स का चयन करते समय रखें इन बातों का ध्यान

अगर आप किसी आम कोर्स के माध्यम से करियर बनाना चाहते हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। दरअसल आम कोर्स करने से कई बार कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

0 24

- Advertisement -

अगर आप किसी आम कोर्स के माध्यम से करियर बनाना चाहते हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। दरअसल आम कोर्स करने से कई बार कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

किसी भी फील्ड में करियर बनाने से पहले उसके लिए कोर्स का चयन करना सबसे अहम है। कोर्स चयन के समय फेमस या आम कोर्स से बचें, क्योंकि इससे आपको करियर में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है आइए जानते हैं पॉपुलर कोर्स चुनने से किस तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

इंट्रेस्ट से अलग-

कई बार चलन में ऐसे कोर्स होते हैं, जिसमें आपको बिल्कुल भी रुचि नहीं होती है, लेकिन आप सामाजिक दबाव में आकर यह कर लेते हैं और आगे दिक्कत होती है। रुचि के विपरीत होने से आप ना मन लगाकर काम नहीं कर पाएंगे और यह आपकी तरक्की में बाधा बनेगा।

वर्क कल्चर हो सकता है अलग- अगर आप अपने स्वभाव के विपरीत वर्क कल्चर में काम कर रहे हैं तो आपके लिए यह गलत है। आप भले ही अच्छी सैलरी प्राप्त कर रहे हो, लेकिन इससे आपको सुकून नहीं मिलेगा। पुरे दिन का एक बड़ा हिस्सा इसी वर्क कल्चर में काम करते हुए बीतना है, इसलिए इसका ध्यान रखें।

- Advertisement -

ये है ऑनलाइन कोर्सेज को चुनने का सही तरीका
कम सैलरी- आम कोर्स करने से सैलरी कम होने की संभावना बढ़ सकती है। दरअसल इन कोर्स के कई उम्मीदवार नौकरी ढूंढते हैं और ज्यादा उम्मीदवार होने की वजह से सैलरी पर काफी असर पड़ता है।

करियर ग्रोथ के कम अवसर-

कुछ आम करियर विकल्प में शुरुआत में आपको अच्छा वेतन मिलता है, लेकिन करियर ग्रोथ के अवसर ज्यादा नहीं होते हैं। इससे उच्च पदों के लिए सीमित अवसर हैं। ऐसे में आम करियर विकल्प चुनने पर आपको करियर ग्रोथ के सम्बन्ध में निराश होना पड़ सकता है।

ऐसे करें चयन-

किसी कार्य को करने की अच्छी काबिलियत होने पर भी यदि आपको उस कार्य में रूचि नहीं है और वह काम करने पर आप बोरियत महसूस करते हैं तो आप उस कार्य से संबंधित करियर में तरक्की नहीं कर पायेंगे। इसलिए अपनी रूचि के अनुसार कोर्स का चयन कर करियर बनाएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.