स्मार्टफोन के गुलाम हो रहे हैं लोग

0 10

देश डेस्क  

एक शोध के मुताबिक लोग स्मार्टफोन के गुलाम होते जा रहे हैं| वे अपने फ़ोन पर बुरी तरह आश्रित हो गये है जो उनकी सेहत के लिए नुकसान दायक होगा|

दक्षिण कोरिया में किये गए इस शोध में देशभर के 15 हजार स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं से सवाल किये गये थे| जिसमे पाया गया कि  देश के 23.3 फीसदी स्मार्टफोन यूजर में अपने डिवाइसों पर अधिक आश्रित रहने का खतरा मंडरा रहा है, जिसमें पिछले साल से 3.3 फीसदी की बढ़त है।
 

नेशनल इंफॉर्मेशन सोसायटी एजेंसी द्वारा किए गए एक सर्वे के हवाले से विज्ञान मंत्रालय और आईसीटी ने कहा कि देश के 23.3 फीसदी स्मार्टफोन यूजर में अपने डिवाइसों पर अधिक आश्रित रहने का खतरा मंडरा रहा है, जिसमें पिछले साल से 3.3 फीसदी की बढ़त है।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तरदाताओं में से 61 प्रतिशत ने कहा कि इंसान खुद चाहकर ही इस समस्या से मुक्ति पा सकता है, जबकि 21.8 फीसदियों ने कंपनियों और 17.2 फीसदियों ने सरकार को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया।

सर्वे में देशभर से 15,000 लोगों से उनके स्मार्टफोन धारकों से वाल किये गए। जवाब में पता चला कि 19.3 फीसदी धारकों पर संभावित खतरा है, जबकि 4 फीसदी लोगों में इसका खतरा काफी ज्यादा है क्योंकि वे अपने स्मार्टफोन पर बेहद निर्भर है।

सर्वे में उन लोगों को अलग से दिखाया गया है, जिनका अपने स्मार्टफोन के इस्तेमाल को लेकर कोई कंट्रोल ही नहीं है। इनकी जिंदगी और सेहत पर धीरे-धीरे इस खतरे के होने का जोखिम बढ़ता जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.