NASA का टेलिस्कोप जेम्स वेब स्पेस लॉंच

0 88

आज 25 दिसंबर को फ्रेंच गयाना के कौरौ में गुयाना स्पेस सेंटर से प्रपेक्षित किया गया। इस टेलीस्कॉप की लॉन्चिंग को लेकर पूरी दुनिया की निगाह लगी हुई थी |

नासा का ये टेलिस्कोप दुनिया का सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलीस्कोप है, जो ब्रह्मांड की खोज में अभूतपूर्व योगदान देने वाला है। नासा ने  ट्वीट  किया है  हब्बल से 100 गुना ज्यादा शक्तिशाली ये टेलीस्कोप ब्रह्मांड के उन रहस्यमयी पहलुओं को हमारे सामने लेकर आएगा, जिन्हें हमने अब तक जाना नहीं है।

जेम्स वेब स्पेस अंतरिक्ष की सुदूर गहराइयों को देखने में सक्षम होगा। इसके अलावा ये उन अकाशगंगाओं के बारे में पता लगाएगा, जिनका फॉर्मेंशन बिग बैंग के बाद हुआ था।

इसे भी पढ़ें :

नासा ने एक्सरे स्पेस टेलिस्कोप की मदद से तैयार की ब्लैक होल की अनोखी तस्वीर

इस  टेलीस्कोप को  अगर इसको चांद पर रख दिया जाए, तो ये पृथ्वी पर उड़ रही एक मक्खी को भी आसानी से खोज लेगा । इसे बनाने में करीब 10 अरब  डॉलर का खर्चा आया है।

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप बिग बैंग के बाद बनी शुरुआती गैलेक्सीज के बारे में बारीकी से अध्ययन करेगा। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप आने वाले समय में अंतरिक्ष से जुड़े रिसर्च के कई नए आयाम खोलने वाला है।

जेम्स वेब ब्रह्मांड में 13.7 बिलियन प्रकाश वर्ष पुरानी लाइटों को देख सकेगा। इस कारण कई वैज्ञानिक इसको ब्रह्मांड की टाइम मशीन भी कर रहे हैं।