छत्तीसगढ़: जहरीली गैस रिसाव से 9 मौतें

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर संभाग में दो अलग-अलग घटनाओं में आज शुक्रवार को एक ही दिन कुएं में जहरीली गैस रिसाव से 9 लोगों की मौत हो गई. बिलासपुर संभाग के जांजगीर-चांपा जिले मं पांच और कोरबा जिले में चार लोगों की मौत हो गई. सीएम साय ने मृतकों के परिवारों के लिए 5-5 लाख रूपये मुआवजे की घोषणा की है.

0 19

- Advertisement -

रायपुर| छत्तीसगढ़ के बिलासपुर संभाग में दो अलग-अलग घटनाओं में आज शुक्रवार को एक ही दिन कुएं में जहरीली गैस रिसाव से 9 लोगों की मौत हो गई. बिलासपुर संभाग के जांजगीर-चांपा जिले मं पांच और कोरबा जिले में चार लोगों की मौत हो गई. सीएम साय ने मृतकों के परिवारों के लिए 5-5 लाख रूपये मुआवजे की घोषणा की है.

पुलिस के मुताबिक, जांजगीर के किकिरदा गांव में हुए हादसे में पिता और उसके दो बेटों समेत 5 ने जान गंवाई. आज सुबह पिता रामचन्द्र जायसवाल कुएं में गिरी लकड़ी को निकालने के लिए उतरा था. गैस रिसाव से उसके बेहोश हो जाने पर दो बेटे समेत पड़ोसी दो अन्य लोग भी उतरे थे. इन सभी के जानें चली गईं. मृतकों में रामचन्द्र, दो बेटे राजेंद्र और जीतेन्द्र और पड़ोसी टिकेश्वर चन्द्रा हैं. टिकेश्वर की तीन महीने पहिले शादी हुई थी.

- Advertisement -

जांजगीर-चांपा के बिर्रा थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम किकिरदा में 5 लोगों की दम घुटने से हुई मौत के मामले में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने मृतक के परिजनों को पांच – पांच लाख रुपए आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने अपने X हैंडल पर इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि जांजगीर के ग्राम किकिरदा में कुंए की जहरीली गैस की चपेट में आने से 5 लोगों की दु:खद मौत की सूचना मिली थी. इस घटना में मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दिए जाने की घोषणा करता हूं. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने लिखा है कि हमारी सरकार पीड़ित परिजनों के हर संभव मदद के लिए तत्पर है. हादसे में मृतकों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं.

इधर कोरबा जिले के कटघोरा थाना क्षेत्र के ग्राम जुराली के डिपरापारा में कुएं की सफाई करते समय पिता कुएं में जा गिरा. नजर पड़ने पर बेटी बचाने उतरी वो भी बाहर नहीं निकल सकी. दोनों को मरा हुआ देख अन्य दो लोग नीचे उतरे, चारों कुएं से बाहर नहीं निकल पाए. कुएं के जहरीला गैस ने 4 लोगों की जान ले ली. मृतकों में शिवचरण पटेल, बेटी सपीना पटेल, मनबोध पटेल, जरूर पटेल हैं.

घटना की सूचना पर तत्काल पुलिस मौके पर पहुंची. कोरबा कलेक्टर, एसपी और कटघोरा विधायक भी मौके पर पहुंचे. एक ही परिवार के 4 लोगों की मृत्यु पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने संवेदना व्यक्त की है. श्री साय ने कोरबा कलेक्टर को मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए देने के निर्देश दिए हैं. सीएम साय ने अपने सोशल मीडिया हैंडल ग् पर लिखा है कि – कटघोरा के ग्राम जुराली में कुएं में गिरे ग्रामीण को बचाने की जद्दोजहद में एक ही परिवार के 4 लोगों की मृत्यु की खबर अत्यंत दुःखद है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.