छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को मिलेंगे 2 नये जज ,सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने लगाई नामों पर मुहर

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को दो नए जस्टिस मिलने जा रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने दो नामों पर मुहर लगा दी है। इन दोनों नाम का प्रस्ताव हाईकोर्ट ने किया था।

0 20

बिलासपुर| छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को दो नए जस्टिस मिलने जा रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने दो नामों पर मुहर लगा दी है। इन दोनों नाम का प्रस्ताव हाईकोर्ट ने किया था। जिन दो नामों को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने मंजूरी दी है उनमें   अधिवक्ता सचिन सिंह राजपूत  और रजिस्ट्रार रहे दीपक कुमार तिवारी का नाम है।

राष्ट्रपति से आदेश के बाद इनकी नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में 22 जजों के पद स्वीकृत हैं। इन दोनों नियुक्तियों के बाद अब 16 जज हो जाएंगे।

- Advertisement -

हाईकोर्ट से जस्टिस पीआर रामचंद्र मेनन की सेवानिवृत्ति के पश्चात मुख्य न्यायाधीश का पद भी रिक्त है। यह दायित्व अभी कार्यवाहक के तौर पर जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा संभाल रहे हैं।

बता दें इस वर्ष मार्च में जस्टिस शरद चंद्र गुप्ता द्वारा त्यागपत्र दिए जाने से एक जज का पद और रिक्त हुआ था। कोविड-19 की वजह से हाई कोर्ट को लंबे समय तक बंद रखना पड़ा था और चुनिंदा मामलों की ऑनलाइन सुनवाई हो रही है। प्रत्यक्ष सुनवाई 6 सितंबर से शुरू होगी। इस दौरान कोर्ट में लंबित मामलों की संख्या भी बढ़ गई है, जो इस समय 77 हजार 500 हैं। नए जजों की नियुक्ति के बाद लंबित मामलों में कमी आने की संभावना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.