चीतल शावक की कुत्तों के हमलों से मौत

0 10

पिथौरा| रायपुर संभाग के  महासमुंद जिले के पिथौरा वन परिक्षेत्र अंतर्गत खपराखोल बुंदेली मुख्य मार्ग पर गुरुवार की सुबह एक चीतल शावक की कुत्तों के हमलों से मौत हो गयी। सूचना के बाद वन अधिकारियों ने मृत चीतल का पोस्टमार्टम करवा कर उसका अंतिम संस्कार करवा दिया है।

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज गुरुवार की सुबह एक मादा चीतल अपने कुछ शावकों के साथ घास चरने सड़क के आसपास घूम रही थी इस बीच ग्राम खपराखोल के कुछ आवारा कुत्तों की नजर चीतल के झुंड पर पड़ी । इन्हें देखते कुत्ते चीतल को दौड़ाने लगे।

कुत्तों के भौंकने और दौड़ाने से चीतल भागने लगे।परन्तु एक छोटे चीतल का बांया पैर एक कुत्ते की पकड़ में आ गया।जिससे यह चीतल वहीँ घायल हो कर कुछ समय मे ही इस दम तोड़ दिया। जबकि शेष चीतल जंगल की ओर भाग गए।

प्रभारी वन परिक्षेत्र अधिकारी एस आर निराला ने बताया कि खपराखोल जंगल के कक्ष क्र 222 में उक्त घटना घटी। इस घटना में एक ढाई माह के चीतल शावक की मौत हो गई है।

सुबह ग्रामीणों की सूचना के बाद वन वे वन कैमियो के साथ स्वयम घटना स्थल पहुचे एवम पंचनामा के बाद पिथौरा मुख्यालय में पोस्टमॉर्टम के बाद उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

ज्ञात हो कि अब गर्मी का आगाज होते ही वन्य प्राणी पानी एवम चारा की तलाश में ग्रामो तक पहुच जाते है।जिसके कारण अक्सर ये वन्य प्राणी हादसों का शिकार भी होते रहते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.