एक करोड़ का इनामी नक्सली कमांडर प्रशांत बोस उर्फ किशन पत्नी समेत गिरफ्तार

छत्तीसगढ़-ओडिशा समेत 5 राज्यों में नक्सल गतिविधियों के  मास्टर माइंड एक करोड़ इनामी नक्सली कमांडर प्रशांत बोस और उसकी पत्नी शीला मरांडी को झारखण्ड पुलिस ने गिरफ्तार किया है|

0 29

छत्तीसगढ़-ओडिशा समेत 5 राज्यों में नक्सल गतिविधियों के  मास्टर माइंड एक करोड़ इनामी नक्सली कमांडर प्रशांत बोस और उसकी पत्नी शीला मरांडी को झारखण्ड पुलिस ने गिरफ्तार किया है| पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रशांत बोस को सुरक्षित ठिकाने पर ले गयी हैं, जहां उससे पूछताछ कर रही हैं। छत्तीसगढ़ पुलिस भी पूछताछ के लिए एक टीम भेजेगी।

हालाकि झारखंड पुलिस ने आधिकारिक तौर पर गिरफ्तारी के बारे में कोई बयान नहीं जारी किया है, लेकिन दोनों के  पकड़े जाने का वीडियो सोशल मिडिया में वायरल हो गया है।

बताया गया कि उक्त दंपत्ति को  शुक्रवार दोपहर जमशेदपुर के पास सरायकेला खरसावां जिले के कांद्रा थाना क्षेत्र के एक टोल प्लाजा के पास  एक गाड़ी में पकड़ा गया।

बात दें प्रशांत बोस भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के पोलित ब्यूरो का सदस्य और उनके ईस्टर्न रीजनल ब्यूरो का सचिव है। नक्सली संगठन में उसे किशन दा उर्फ मनीष उर्फ बूढ़ा के नाम से भी जाना जाता है।

पुलिस उसे , छत्तीसगढ़, ओडिशा,, बिहार, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश और महाराष्ट्र में नक्सली संगठन के ऑपरेशन का मास्टरमाइंड मानती है।

- Advertisement -

नक्सलियों का यह शीर्ष नेता पिछले चार दशकों से कई राज्यों की पुलिस के लिए वांटेड था।  बोस की पत्नी शीला मरांडी भी  कई नक्सली वारदातों में वांछित रही है।

देखें सोशल मिडिया में वायरल वीडियो 

मूल रूप से पश्चिम बंगाल के 24 परगना जिले का रहने वाले प्रशांत बोस की उम्र 80 वर्ष से ज्यादा है, लेकिन नक्सली संगठन का थिंक टैंक होने के कारण उसकी संगठन में बड़ी अहमियत रही है| उसने झारखंड के टुंडी प्रखंड की नावाटांड़ निवासी आदिवासी महिला शीला से विवाह किया था।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक  पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रशांत बोस को सुरक्षित ठिकाने पर ले गयी हैं, जहां उससे पूछताछ कर रही हैं।

माना जा रहा है कि   पुलिस को नक्सली संगठन की कार्यप्रणाली, उनके ऑपरेशन, हथियारों के जखीरे और आगे की योजनाओं के बारे में अहम सुराग हाथ लग सकते हैं।  (deshdesk)

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.