Research: वैक्सीन की एक खुराक से कोरोना  फैलने का डर केवल आधा 

वैक्सीन लगवाएं हुए लोगों में 38 प्रतिशत से 49 प्रतिशत कम संक्रमण

0 5

लंदन| इंग्लैंड में एक Research में यह बात सामने आई है कि कोविड-19 के लिए बनी वैक्सीन की एक खुराक से कोरोनावायरस फैलने का डर केवल आधा ही कम हो सकता है। Research में शामिल लोगों ने ब्रिटेन में अधिकृत फाइजर या एस्ट्राजेनेका के टीके की एक खुराक पहले से ली हुई थी।

यह Researchजानकारी  पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (पीएचई) ने अपने   बुधवार को साझा की। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, Research में यह बात सामने आई कि  वैक्सीन लगवाएं हुए लोगों में तकरीबन 38 प्रतिशत से 49 प्रतिशत लोगों के बीच परिवार में उनके द्वारा कम संक्रमण फैला है। उन लोगों के मुकाबले जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है।

संक्रामक रोग नियंत्रण में सेवानिवृत्त सलाहकार पीटर इंग्लिश ने स्काई न्यूज को बताया कि “परिणाम बेहद उत्साहजनक हैं।”

उन्होंने कहा, “इसके नतीजे पहले से स्पष्ट आ रहे हैं कि टीकाकरण लोगों को संक्रमित होने से बचाएगा। अध्ययन के अनुसार भले ही टीकाकरण करवाए हुए लोग कोरोना संक्रमित हो जाए, लेकिन वे इतने संक्रामक नहीं होते और साथ ही उनसे दूसरों में कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना भी कम होती है। ।”
Research में करीब 24,000 घरों में रहने वाले 57,000 से अधिक लोगों को शामिल किया गया। इस दौरान ध्यान रखा गया कि परिवार का कोई न कोई सदस्य वैक्सीनेटेड हो। इनकी तुलना लगभग ऐसे दस लाख लोगों के साथ की गई, जिन्होंने अपना टीकाकरण नहीं करवाया है। हालांकि इस अध्ययन को लेकर अभी गहरी समीक्षा होना अभी बाकी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.