नानक सागर में दशकों बाद होला मोहल्ला की धूम, देखें वीडियो

श्री गुरुनानक देव जी के दिव्य धाम नानक सागर गढ़फूलझर में दशकों बाद रविवार को होला मोहल्ला का कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में भारी संख्या में श्रद्धालु महिला पुरुषों और बच्चो ने भाग लिया।

0 173

- Advertisement -

पिथौरा| श्री गुरुनानक देव जी के दिव्य धाम नानक सागर गढ़फूलझर में दशकों बाद रविवार को होला मोहल्ला का कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में भारी संख्या में श्रद्धालु महिला पुरुषों और बच्चो ने भाग लिया। ज्ञात हो कि अब तक देश भर में मात्र दो स्थान आनन्दपुर साहिब एवम हजूर साहिब(नांदेड़) में ही होला मोहल्ला का पर्व होली के दिन मनाया जाता है । परन्तु अब यह पर्व इस वर्ष से नानक सागर में भी मनाया जा रहा है। कार्यक्रमों  में गतका, फूल एवम गुलाल होली के साथ शबद कीर्तन एवम लंगर का आयोजन किया गया।

महासमुन्द जिले के बसना ब्लॉक का ग्राम नानक सागर अब सिक्खों की आस्था का केंद्र बन गया है। विगत वर्ष भर से यहां गुरुद्वारा निर्माण की प्रक्रिया के साथ लगातार धार्मिक आयोजन किये जा रहे हैं ।

इसे भी पढ़ें :

नानक सागर की ख्याति सात समुंदर पार अमेरिका को भी खींच लाई ,न्यू जर्सी से पहुंचे श्रद्धालू सैलानी

इस कड़ी में रविवार को यहां होला मोहल्ला कार्यक्रम का वृहद आयोजन किया गया। देश के विभिन्न क्षेत्रों से आये सिक्ख भारी संख्या में जुटे।गुरुनानक देव जी के विश्राम करने वाले एक निर्जन स्थल पर पहले शबद कीर्तन कर अरदास की गई। इसके बाद लंगर भी लगाया गया।शाम 3 बजे के बाद होला मोहल्ला कार्यक्रम प्रारम्भ हुआ।

इसे भी पढ़ें :

नानक सागर:  517 बरस पहले जहाँ गुरुनानक देव रुके थे 2 दिन

फूलों के साथ गुलाल की होली खेली गई

नानक सागर में होला मोहल्ला पर कीर्तन समागम ,लंगर , के बाद फूलों एवम गुलाल की वर्षा के साथ होला मोहल्ला मनाया गया। उपस्थित लोगों ने एक दूसरे पर फूल एवम गुलाल छिट कर कार्यक्रम का आनन्द लिया।इसके बाद प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से  पहुंची गतका टीम के बीच कॉम्पिटिशन आयोजित किया गया ।इसमें प्रतिभागियों ने हैरत अंगेज करतब दिखाकर दर्शकों का मन मोह लिया।

- Advertisement -

देश के विभिन्न क्षेत्र से सिक्खों का जत्था  पहुंचा

कार्यक्रम में दुर्ग, दल्ली राजहरा, बिलासपुर, रायपुर ,दिल्ली रायगढ़ ,बरगढ़ ओडिशा, महासमुन्द ,सराईपाली , बसना ,पिथोरा, एवम सांकरा सहित विभिन्न हिस्सों  से नानक सागर  पहुंचे थे।

 कैबिनेट मंत्री सहित अनेक हस्तियों ने हिस्सा लिया

होला मोहल्ला कार्यक्रम में प्रदेश  अल्पसंख्यक आयोग के कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त महेंद्र सिंह छाबड़ा सहित, देवेंद्र सिंह दिल्ली ,रिंकू ओबेरॉय ,सुरेंद्र सिंह छाबड़ा ,हरकिशन सिंह राजपूत, अरविंदर सिंह खुराना, रोमी सलूजा,मंजीत सिंह छाबड़ा , हरजिंदर सिंह हरजु,एवम त्रिलोक सिंह अजमानी सहित सैकड़ों शिक्ख संगत एवम अन्य लोग भी  उपस्थित थे।

 गतका प्रतियोगिता–स्मृति चिन्ह वितरण

गतका प्रतियोगिता में शामिल कोई सैकड़ा भर प्रतिभागियों को अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष महेंद्र छाबड़ा के कर कमलों से एक मोमेंटो एवम प्रमाण पत्र का वितरण किया गया।इसमें विजय प्रतिभागियों के अलावा कार्यक्रम में शामिल प्रतिभागियों को भी स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। कार्यक्रम के मुख्य आयोजक रिंकू ओबेरॉय ने शामिल हुए , सभी सिक्ख संगत एवम अन्य लोगो के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि अब प्रत्येक वर्ष होली पर्व पर यहां होला महल्ला का आयोजन धूमधाम से किया जाएगा।

deshdigital के लिए रजिंदर खनूजा

देखें वीडियो :

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.