14 लाख करोड़ के पार निकला टीसीएस का मार्केट कैप, खतरे में पड़ी रिलायंस की पोजीशन

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टैंसी सर्विसेज (टीसीएस) का शेयर बीएसई पर कारोबार के दौरान 2।66 फीसदी की तेजी के साथ 3800 रुपए के नए रेकॉर्ड पर पहुंच गया।

0 9

नई दिल्ली । देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टैंसी सर्विसेज (टीसीएस) का शेयर बीएसई पर कारोबार के दौरान 2।66 फीसदी की तेजी के साथ 3800 रुपए के नए रेकॉर्ड पर पहुंच गया।

इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप भी 14 लाख करोड़ रुपए को पार कर गया।

टीसीएस यह मुकाम हासिल करने वाली देश की दूसरी लिस्टेड कंपनी है। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले ही यह उपलब्धि हासिल कर चुकी है।

- Advertisement -

टीसीएस का शेयर सोमवार को 2।3 फीसदी की तेजी के साथ 3,786।55 रुपए पर बंद हुआ। पिछले एक महीने में कंपनी के शेयरों में करीब 20 फीसदी तेजी आई है।

शेयरों में तेजी से टीसीएस का मार्केट कैप 14,00,664।30 करोड़ रुपए पहुंच चुका है। बीएसई के आंकड़ों के मुताबिक मार्केट कैप के लिहाज से टीसीएस अभी दूसरे स्थान पर है जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले नंबर पर है। रिलांयस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप अभी 14,32,270।38 करोड़ रुपए है।

रिलायंस के शेयरों में मंगलवार को 0।47 फीसदी गिरावट आई। टीसीएस देश की अग्रणी आईटी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है जिसका कारोबार बीएफएसआई, कम्युनिकेशन, मैन्युफैक्चरिंग, रीटेल और हाई-टेक वर्टिकल्स में फैला है।

कंपनी ने 31 मार्च, 2021 को खत्म वित्त वर्ष में 22।2 अरब डॉलर का रेवेन्यू जेनरेट किया। एनालिस्ट्स का कहना है कि बढ़ती डिमांड, क्लाउड एडॉप्शन में तेजी और डिजिटल बदलाव की संभावनाओं से कंपनी को काफी फायदा होने की उम्मीद है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.